Follow Us:

लोकेश राहुल का अर्धशतक 6.3 ओवर में ही जीता भारत

 
rohit
दुबई: 20 -20 विश्व कप क्रिकेट के एक मैच में भारत ने स्कॉटलैंड की टीम को 8 विकेट से पराजित कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड की टीम 17.4 ओवर में 10 विकेट खोकर 85 रन ही बना सकी। जवाब में भारतीय टीम ने 6.3 ओवर में 2 विकेट खोकर 89 रन बनाते हुए शानदार जीत हासिल की।
86 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने विस्फोटक शुरुआत की। लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने मिलकर पहले विकेट के लिए 30 गेंदों में 70 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की सहायता से 30 रन बनाए। उन्हें ब्रेडली व्हील ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। इस टूर्नामेंट की सबसे तेज फिफ्टी बनाकर खेल रहे लोकेश राहुल को मार्क वाट की गेंद पर कैलम मैक्लॉड ने कैच आउट किया। लोकेश राहुल ने 19 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की सहायता से शानदार 50 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने एकमात्र छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। कप्तान विराट कोहली ने 2 रन का योगदान दिया।
इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने स्कॉटलैंड को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। स्कॉटिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में ही काइल कोएट्जर को जसप्रीत बुमराह ने 1 रन पर बोल्ड कर दिया। जॉर्ज मुन्से ने 19 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की सहायता से सर्वाधिक 24 रन का योगदान दिया। उन्हें मोहम्मद शमी की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने कैच किया। मैथ्यू क्रॉस को रवींद्र जडेजा ने 2 रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। रिची बैरिंगटन जडेजा की गेंद पर बिना खाता खोले बोल्ड हो गए। इसके बाद कैलम मैकलॉड दहाई के अंक पर पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज थे।  उन्होंने 28 गेंदों में बमुश्किल 16 रन बनाए, उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। माइकल लीस्क ने 12 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की सहायता से 21 रन बनाकर तेज पारी खेलते हुए रन गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन रवींद्र जडेजा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया। मार्क वाट ने 13 गेंदों में दो चौके की सहायता से 14 रन का योगदान दिया। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया। निचले क्रम के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 3 - 3,  जसप्रीत बुमराह ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिए।