Follow Us:

टी20 क्रिकेट में धीमी ओवर गति पर आईसीसी ने कड़े किये नियम

 
ICC

दुबई: टी20 क्रिकेट में धीमी ओवरगति पर अब कड़ी सजा दी जायेगी चूंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को ऐलान किया कि निर्धारित समय के भीतर ओवर पूरा नहीं करने वाली टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक क्षेत्ररक्षक कम रखना होगा । यह नियम इसी महीने से लागू होगा ।

आईसीसी ने खेलने के संशोधित नियम और शर्तों के तहत द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पारी के बीच में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल किया है ।

खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2 . 22 के तहत धीमी ओवरगति के लिये आईसीसी के प्रावधान यथावत रहेंगे । इसमें डिमेरिट अंक और टीम तथा कप्तान पर आर्थिक दंड शामिल है ।

आईसीसी ने कहा ,‘‘ खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13 . 8 में ओवर गति के नियम हैं जिसके तहत क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को आखिरी ओवर की पहली गेंद निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी । ऐसा नहीं करने पर पारी के बाकी ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम होगा ।’’

आम तौर पर पहले छह ओवर के बाद 30 गज के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक रखे जा सकते हैं । ओवरगति के नियम का पालन नहीं करने पर चार ही क्षेत्ररक्षक रखे जा सकेंगे ।

गेंदबाज के छोर वाला अंपायर क्षेत्ररक्षण कर रही टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरूआत से पहले ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नये सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देंगे ।

आईसीसी की क्रिकेट समिति ने इस बदलाव की अनुशंसा की है जो सभी प्रारूपों में खेल की रफ्तार बनाये रखने के तरीकों की समीक्षा करती रहती है ।

इसके साथ ही पारी के बीच में ढाई मिनट के वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक का भी प्रावधान है बशर्ते हर श्रृंखला की शुरूआत से पहले सदस्यों के बीच इस पर सहमति बने ।

नये नियमों के तहत पहला मैच 16 जनवरी को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच सबीना पार्क पर खेला जायेगा । वहीं महिला वर्ग में पहला मैच 18 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में होगा ।