Follow Us:

रोमांचक मैच में बांग्लादेश 3 रन से पराजित

 
WI-Banglaeesh
शारजाह: आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 के 23वें मैच में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज ने 7 विकेट पर 142 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 5 विकेट पर 139 रन ही बना पाई। आखिरी गेंद पर कप्तान महमुदुल्लाह को टीम को जिताने के लिए चौका लगाने की जरूरत थी लेकिन वह एक रन भी नहीं ले पाए। 
143 रन के जवाब में बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। पहला विकेट शाकिब अल हसन के रूप में गिरा जो 9 रन के स्कोर पर आंद्रे रसेल का शिकार बने। बांग्लादेश का दूसरा विकेट मो. नईम के तौर पर गिरा जो 17 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर आउट हुए। सौम्य सरकार 17 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर क्रिस गेल को अपना कैच दे बैठे। बांग्लादेश का चौथा विकेट मुश्फिकुर रहीम के तौर पर गिरा जो 8 रन बनाकर आउट हो गए।
शानदार बल्लेबाजी कर रहे लिटन दास को 44 रन के स्कोर पर ड्वेन ब्रावो ने जेसन होल्डर के हाथों कैच करवाया। आखिरी ओवर तक पहुंचे मुकाबले में 6 गेंद पर 13 रन की जरूरत थी। पहली पांच गेंद पर आंद्रे रसेल ने 9 रन खर्च किए। आखिरी गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान को जीत के लिए चौका लगाना था लेकिन वह एक भी रन नहीं बना पाए।  वेस्टइंडीज की तरफ से सभी पांचों गेंदबाज जेसन होल्डर, रवि रामपाल, आंद्रे रसेल, अकील हुसैन और ड्वेन ब्रावो ने एक-एक विकेट हासिल किए। 
इससे पहले टॉस हरने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए बुलाये गए वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में पारी की शुरुआत क्रिस गेल व इविन लुईस ने की, लेकिन टीम को कोई फायदा नहीं हुआ। क्रिस गेल को मेंहदी हसन ने 4 रन पर आउट कर दिया तो वहीं इविन लुईस ने 6 रन बनाकर मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर अपना कैच रहीम को थमा बैठे। कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर मेहदी हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट हुए।
वेस्टइंडीज़ के कप्तान किरोन पोलार्ड  9 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हुए। उनके बाद बल्लेबाज़ी करने आए आंद्रे रसेल बिना खाता खोले रन आउट हो गये। इस तरह वेस्टइंडीज को चौथा झटका लगा। पांचवें विकेट के लिए रोस्टन चेज और निकोलस पूरन के बीच अच्छी साझेदारी हुई, लेकिन पूरन 22गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हो गए। छठवें विकेट के तौर पर रोस्टन चेज 46 गेंदों में 39 रन बनाकर शोरिफुल इस्लाम का शिकार बने। 
आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डवेन ब्रावो मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने। ब्रावो ने सिर्फ 1 रन बनाया। आखिरी ओवर में किरोन पोलार्ड फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरे। इस ओवर में कुल 3 छक्के जड़े, जिसमें से दो छक्के जेसन होल्डर ने जड़े, जबकि एक छक्का पोलार्ड के बल्ले से निकला। होल्डर 15 और पोलार्ड 14 रन बनाकर नाबाद लौटे।
3 रन से मिली जीत के साथ वेस्टइंडीज ने विश्व कप में अपने अंकों का खाता खोला। वहीं बांग्लादेश को लगातार तीसरी हार मिली और उसके सेमीफाइनल की उम्मीद अब लगभग खत्म हो चुकी है। प्लेयर ऑफ़ दीं मैच का ख़िताब निकोलस पूर्ण को दिया गया।