Follow Us:

ऑस्ट्रेलिया पहली बार बना 20-20 विश्व कप का चैंपियन

 
T20
- न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया
-मार्श और वॉर्नर के अर्थशतक
दुबई:
विश्व कप 20 -20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने विश्वकप के फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा 172/4 का स्कोर बनाया। केन विलियम्सन (85) टॉप स्कोरर रहे।
173 रनों के टारगेट को फिंच एंड कंपनी ने 18.5 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर बहुत ही आसानी से अपने नाम कर लिया। जीत में डेविड वार्नर (53) और मिचेल मार्श (77 नाबाद) रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया 14 साल के टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार चैंपियन बना है।
टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने एरोन फिंच (5) का विकेट चटकाया। दूसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने 59 गेंदों पर 92 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। इस साझेदारी को बोल्ट ने वार्नर (53) को आउट कर तोड़ा। तीसरे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श ने 39 गेंदों पर 66 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियन बना दिया।
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 172 रन बनाए। टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डैरेल मिचेल 8 गेंदों में 1 छक्के की सहायता से 11 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर मैथ्यू वेड द्वारा कैच कर लिए गए। इसके बाद न्यूजीलैंड की रन गति बहुत धीमी हो गई। 10वें  ओवर तक न्यूजीलैंड की टीम मात्र 57 रन ही बना सकी। रन गति तेज करने के प्रयास में मार्टिन गप्टिल को एडम जम्पा की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने कैच कर लिया। गप्टिल बहुत धीमा खेले। उन्होंने 35 गेंदों में तीन चौके की सहायता से 28 रन बनाए। लेकिन उसके बाद केन विलियमसन और ग्लेन फिल्लिप्स ने मिलकर 31 गेंदों में 68 रन की साझेदारी करके न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। फिलिप्स जोश हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल द्वारा लपक लिए गए। उन्होंने 17 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की सहायता से 18 रन बनाए। दूसरे छोर से केन विलियमसन का तूफानी स्पेल जारी था। विलियमसन ने 48 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के की सहायता से 85 रन की पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड को मजबूत आधार प्रदान किया। उन्हें जोश हेजलवुड की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने कैच कर लिया। निचले क्रम में जेम्स नीशम ने 7 गेंदों में 1 छक्के की सहायता से 13 रन बनाए। टिम सीफर्ट 8 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने तीन और एडम जम्पा ने एक विकेट लिया।