Follow Us:

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद इटावा में 467 करोड़ रुपये से अधिक की 48 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

454 करोड़ रु0 से अधिक की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण, लगभग 13 करोड़ रु0 की 27 परियोजनाओं का शिलान्यास

जनपद के विकास को नयी ऊँचाइयों तक पहुंचाने, आमजन को सुविधा देने तथा प्रत्येक वर्ग के नागरिक के उत्तम स्वास्थ्य के लिए जनपद इटावा में पौने पांच सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास: मुख्यमंत्री

किसानों, सामान्य उपभोक्ताओं, नौजवानों, नौकरी पेशा लोगों के हित में दीपावली की रात्रि से डीजल और पेट्रोल के दामों में 12-12 रु0 की कटौती

राज्य सरकार ने एक-एक व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ने का प्रयास किया, गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रखकर योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा

 
yogi1

yogi2लखनऊ (दैनिक हाक): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद इटावा में 467 करोड़ रुपये से अधिक की 48 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 454 करोड़ रुपये से अधिक की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा लगभग 13 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के विकास को नयी ऊँचाइयों तक पहुंचाने, आमजन को सुविधा देने तथा प्रत्येक वर्ग के नागरिक के उत्तम स्वास्थ्य के लिए आज जनपद इटावा में पौने पांच सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। केन्द्र व राज्य सरकार इन योजनाओं को लागू करने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार परियोजनाओं का शिलान्यास भी करती है और उद्घाटन भी करती है। आज से 03 वर्ष पूर्व जिन परियोजनाओं का उन्होंने शिलान्यास किया था आज उन परियोजनाओं का लोकार्पण करने के लिए वे यहां आये हैं। आज का दिन जनपद इटावा, औरैया, मैनपुरी सहित आसपास के जिलों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीपावली के बाद आज भैयादूज का भी पावन पर्व है। पर्व और त्योहारों की यह परम्परा धनतेरस से प्रारम्भ होती है। छोटी दीपावली पर अयोध्या में लाखों-लाख दीप प्रज्ज्वलित हुए। अयोध्या की दीपावली दुनिया की सबसे अच्छी दीपावली बन गयी है। कल गोवर्धन पूजा थी। इसके बाद गोपाष्टमी तथा आगामी 15 नवम्बर को देवोत्थान एकादशी का पर्व है। अनेक प्रकार के आयोजनों, त्योहारों और पर्वाें के साथ हम सब जुड़ते हैं। जब इस शुभ मुहूर्त में लोक कल्याण और आमजन के विकास से जुड़ी परियोजनाएं आगे बढ़ती हैं, तो प्रत्येक नागरिक को इसका लाभ मिलता है। शुभ मुहूर्त में लोकार्पण भी होता है और शिलान्यास भी, इसलिए आज यहां यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना के दौरान अनेक लोगों ने अपने प्रियजन को खोया है। पूर्व विधायक श्री अशोक दुबे की कोरोना काल खण्ड में दुःखद मृत्यु हुई। स्व0 श्री दुबे को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने उनके परिवार के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने देश और दुनिया में कोरोना प्रबन्धन का सबसे अच्छा मॉडल स्थापित किया। इस बीमारी से सबसे कम मृत्यु उत्तर प्रदेश में हुई। सबसे कम कोरोना के मामले, सबसे अधिक कोविड टेस्ट, सबसे अधिक लोगों को राशन वितरण और सबसे अधिक टीकाकरण भी उत्तर प्रदेश में हुआ।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना के प्रति हमें सावधान रहना होगा। प्रधानमंत्री जी ने सबको टीका, मुफ्त टीका की व्यवस्था की है। दुनिया के अन्दर इतना बड़ा टीकाकरण अभियान नहीं चला, जैसा भारत में संचालित हुआ है। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया है, वे टीका जरूर लगवा लें। कोरोना से बचाव के लिए यह सुरक्षा कवच है। कोरोना काल खण्ड में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलायी। इस योजना के तहत अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों के लिए निःशुल्क राशन की व्यवस्था करवायी। वर्ष 2020 में 08 माह तक तथा वर्ष 2021 में 07 माह के लिए सभी पात्र व्यक्तियों को खाद्यान्न की सुविधा उपलब्ध हुई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के अवसर पर आगामी 04 माह के लिए निःशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था की है। इसमें अन्त्योदय परिवार को 35 किलो खाद्यान्न गेहूं या चावल दिया जाएगा। अन्त्योदय कार्डधारक को 01 किलो दाल, 01 किलो खाद्य तेल, 01 चीनी और 01 किलो नमक भी उपलब्ध करवाएंगे। पात्र गृहस्थी परिवार को भी हर यूनिट पर 05 किलो खाद्यान्न के साथ-साथ 01 किलो दाल, 01 किलो खाद्य तेल, 01 किलो नमक भी उपलब्ध करवाएंगे। खाद्यान्न की सुविधा के साथ-साथ किसानों, सामान्य उपभोक्ताओं, नौजवानों, नौकरी पेशा लोगों के हित में दीपावली की रात्रि से डीजल और पेट्रोल के दामों में 12-12 रुपये की कटौती कर दी गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 05 वर्ष के दौरान एक-एक व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ने का प्रयास किया है। जनपद इटावा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 12,500 से अधिक परिवारों को तथा शहरी क्षेत्र में लगभग 5,000 परिवारों को एक-एक आवास उपलब्ध करवाया है। स्वच्छ भारत मिशन में 1,56,000 से अधिक लोगों के लिए जनपद इटावा में व्यक्तिगत शौचालय निर्मित किये गये हैं। जनपद में 403 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी हुआ है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत जनपद में 1,30,700 से अधिक लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किये गये। 1,045 मजरों का विद्युतीकरण करने के बाद 56,000 से अधिक परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराये गये। जनपद के 42,300 से अधिक किसानों का फसली ऋण माफ किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत यहां के किसानों को 438 करोड़ 40 लाख रुपये अब तक वितरित किये जा चुके हैं। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रखकर एक-एक योजना का लाभ लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।
इस अवसर पर वित्त चिकित्सा शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना, कारागार राज्यमंत्री श्री जय कुमार सिंह जैकी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।