Follow Us:

दिल्ली सरकार बना रही है ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टलः सीएम केजरीवाल

 
keriwal
नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार दिल्ली के चहुंमुखी विकास को ध्यान में रखते दुनिया का पहला ऐसा वेब पोर्टल तैयार कर रही है, जहां दिल्ली का हर छोटा-बड़ा कारोबारी अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर सकेगा और वह प्रोडक्ट दिल्ली व देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बिक सकेगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम एक ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल बना रहे हैं, जहां दिल्ली की सभी आर्थिक गतिविधियां और सेवाएं एक पोर्टल पर होंगी और वह पूरी दुनिया के सामने होंगी। दिल्ली के हर व्यापारी, उद्योगपति, दुकानदार व पेशेवर पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर सकेगा और उनका सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा। आप घर बैठे ही अपने कम्यूटर या मोबाइल फोन पर किसी भी दुकान के अंदर जाकर उसकी सारी दुकान खंगाल सकेंगे। इस पोर्टल के जरिए सामानों की किस्म-किस्म के वर्चुअल एग्जीविशन भी कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को दुनिया भर में ले जा सकते हैं। साथ ही, स्टार्टअप को भी अपने सामान को पोर्टल पर बेचने का बहुत बड़ा मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पोर्टल के आने से दिल्ली की जीडीपी, आर्थिक गतिविधियां, रोजगार, टैक्स रेवेन्यू खूब तेजी से बढ़ेगा और दिल्ली की तरक्की तेजी से होगी। हमें उम्मीद है कि अगले साल अगस्त तक यह बन कर तैयार हो जाना चाहिए।
-पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं, जहां आप अपने प्रोडक्ट को देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं : अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली समेत पूरे देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम अपने दिल्ली के कारोबारियों, उद्योपतियों, व्यापारियों का काम बढ़ाने के लिए एक नई पहल करने जा रहे हैं। हम ‘दिल्ली बाजार’ के नाम से वेबसाइट तैयार कर रहे हैं, जिसमें दिल्ली के हर उद्योगपति, हर छोटी-बड़ी दुकान, हर सेवा प्रदाता और पेशेवर को उसमें स्थान मिलेगा। अगर कोई दुकान वाला है, तो उसकी दुकान में क्या-क्या प्रोडक्ट्स है, वह उस हर प्रोडक्ट को दिल्ली बाजार वेबसाइट पर डिस्प्ले कर सकता है। इसके जरिए आप अपनी सेवाएं दिल्ली के लोगों तक पहुचा सकते हैं। साथ ही, देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं। जैसे- दिल्ली में खान मार्केट है। इस पोर्टल पर भी एक खान मार्केट होगा, जो खान मार्केट का हूबहू होगा। आप इस पोर्टल के माध्यम से वास्तव में खान मार्केट घूम कर आ सकते हैं। लाजपत नगर मार्केट है। पोर्टल पर भी एक लाजपत नगर मार्केट होगी। इसी तरह, सरोजनी नगर, हौजखास मार्केट समेत डीडीए के छोटी-छोटी कालोनियों के अंदर जो मार्केट हैं, वो भी इस पोर्टल के अंदर होंगी। आप इस पोर्टल के जरिए उस मार्केट के अंदर जा सकते हैं और उस दुकान से कुछ खरीदारी करनी है, तो उस दुकान पर जाकर सामान की शॉपिंग करके आ सकते हैं। इस तरह, इस पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं। 
-पोर्टल पर जाकर कोई भी प्रोडक्ट टाइम कर खोज सकेंगे, वह प्रोडक्ट बेचने वाली सारी दुकानें प्रदर्शित हो जाएंगी : अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब यह पोर्टल तैयार हो जाएगा, तो इससे कई फायदे मिलेंगे। एक यह कि दिल्ली के हर व्यापारी और उद्योगपति का सामान, दिल्ली के हर पेशेवर व कारोबारी की सेवाएं ग्लोबल स्तर पर देखा जा सकेगा। उसे पूरी दुनिया इस पोर्टल पर आकर देख सकेगी। अगर कोई कुछ सामान खरीदना चाहता है, तो खरीद सकता है। जैसे- अमेरिका में कोई व्यक्ति बैठा है और उसे हौजखास मार्केट से कोई सामान खरीदना है, तो वह पोर्टल के माध्यम से हौजखास मार्केट में जाकर अपनी पसंद की दुकान से सामान खरीद सकता है। इस तरह पूरी दुनिया में कहीं से भी कोई व्यक्ति दिल्ली में सामान खरीद सकता है। कहीं भी बैठ कर कोई भी व्यक्ति किसी भी मार्केट के अंदर जा सकता है या किसी प्रोडक्ट को चुन सकता है। कोई भी दिल्ली बाजार में आकर अपने प्रोडक्ट को टाइप कर सकता है कि मुझे यह प्रोडक्ट चाहिए, तो मार्केट जो-जो दुकानें वह प्रोडक्ट बेचती हैं, वो सारी दुकानें सामने प्रदर्शित हो जाएंगी। मान लीजिए कि कोई दिल्ली से अमेरिका या लंदन चला गया और उसकी दिल्ली में कोई पसंदीदा दुकान है, वह व्यक्ति दिल्ली बाजार पोर्टल के माध्यम से उस दुकान पर जा सकता है और सामान खरीद सकता है। इसके अलावा, इस पोर्टल के आने से एक बड़ी बात यही होने वाली है। मान लीजिए कि हौजखास में कोई एंटीक शॉप है। उस एंटीक का कोई पीस लंदन में बैठे किसी अंग्रेज को पसंद आ गया। वह उसको खरीदना चाहता है और वह ऑर्डर करता है कि मेरे को 200 या 1000 पीस भिजवा दो, तो इस तरह हमारे दिल्ली के लोगों का सामान पूरी दुनिया के अंदर बिक सकेगा। 
-आप स्थानीय स्तर पर भी अपने आसपास की शॉप को खोज सकेंगे और इससे स्थानीय दुकानदारों का सामान भी खूब बिकना चालू हो जाएगा : अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस दिल्ली बाजार पोर्टल का स्थानीय तौर पर भी बहुत से फायदे होंगे। जैसे- आप शालीमार बाग में रहते हैं और आपको अपने आसपास के एक-दो या तीन किलोमीटर के दायरे के अंदर कितनी मार्केट आती हैं, उस मार्केट के अंदर कौन-कौन सी शॉप हैं, उस शॉप में क्या-क्या प्रोडक्ट हैं, तो आप स्थानीय स्तर पर भी अपने आसपास की शॉप को खोज सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि आपके आसपास के एरिया में कौन-कौन से मार्केट हैं और क्या-क्या सामान मिलता है। आप वहां पर खरीदारी कर सकते हैं। इस तरह, स्थानीय दुकानदारों का भी खूब सामान बिकना चालू हो जाएगा। आप मार्केट में जाकर किसी भी दुकान में घुस कर सामान ले सकते हैं। आप कोई भी प्रोडक्ट टाइप कर सकते हैं कि आपको यह प्रोडक्ट लेना है, तो उस प्रोडक्ट को बेचने वाली दिल्ली की सभी दुकानें सामने आ जाएंगी और उस दुकान में जाकर सामान खरीद सकते हैं या आप किसी विशेष दुकान से खरीदारी करना चाहते हैं, तो उस दुकान को टाइप कर सीधे उससे सामान खरीद सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए हम सामानों की किस्म-किस्म के वर्चुअल एग्जीविशन कर सकते हैं। मान लीजिए कि फर्नीचर की एग्जीविशन की या किसी प्रोडक्ट कर एग्जीविशन की। इस पोर्टल के जरिए वह एग्जीविशन करके हम उस प्रोडक्ट को दुनिया भर में ले जा सकते हैं। जो आज तक कभी नहीं हुआ है। प्रगति मैदान के अदंर एग्जीविशन होती हैं। हम देखते हैं कि वहां दो-चार किस्म की एग्जीविशन लगती हैं। इसमें हम भिन्न-भिन्न तरह की एग्जीविशन लगा सकते हैं और उसका सोशल मीडिया पर प्रचार करके अपना काम बढ़ा सकते हैं। 
-आप घर बैठे अपने कम्यूटर या मोबाइल फोन पर किसी भी दुकान के अंदर जाकर उसकी सारी दुकान खंगाल सकते हैं : अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मान लीजिए कि आप एक ग्राहक हैं और आप किसी दुकान पर जाते हैं और दुकानदार को कहते हैं कि मुझे यह सामान दिखाइए। तो सेल्समैन एक-दो या तीन मॉडल दिखाता है। इसके बाद वह भी थक जाता है और आप भी थक जाते हैं। लेकिन अब आप घर बैठे अपने कम्यूटर या मोबाइल फोन के उपर किसी भी दुकान के अंदर जाकर उसकी सारी दुकान खंगाल सकते हैं और उसके सारे प्रोडक्ट देख सकते हैं। आप घर बैठे ही उस दुकान में कितने तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, सब कुछ देख सकते हैं। इसी तरह, जितने भी स्टार्टअप हैं। कोई नया काम शुरू कर रहा है, तो अपने सामान को इस पोर्टल पर जाकर बेच सकता है और स्टार्टअप को बहुत बड़ा मौका मिलेगा। मैं समझता हूं कि दुनिया में पहली बार इस तरह का पोर्टल बनाया जा रहा है कि दिल्ली की जितनी भी आर्थिक गतिविधियां हैं, दिल्ली की जितनी भी सेवाएं हैं, सब एक पोर्टल पर होंगे और वह पूरी दुनिया के सामने होंगे। उसे दिल्ली वाले भी खरीद सकते हैं, मोहल्ले वाले भी खरीद सकते हैं, देश के लोग भी खरीद सकते हैं और दुनिया के लोग भी खरीद सकते हैं। मुझे लगता है कि इससे दिल्ली की जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ेगी। दिल्ली की आर्थिक गतिविधियां बहुत तेजी से बढ़ेगी और रोजगार खूब तेजी से बढ़ेगा। टैक्स का रेवेन्यू खूब तेजी से बढ़ेगा और दिल्ली की तरक्की बहुत तेजी से होगी। मैंने कल इसकी बैठक ली थी और इसका पोर्टल बनना चालू हो गया है। यह बहुत बड़ी चीज है। इसे बनने में समय लगेगा। हमें उम्मीद है कि अगले साल अगस्त तक यह बन कर तैयार हो जाना चाहिए। 
सभी से अपील, कोरोना प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें और मास्क पहन कर ही बाहर निकलें : अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दीपावली है। खुशी का समय है। आप सब लोग बहुत खुश हैं। कोरोना कम हो गया है। आप सब लोग मार्केट में जा रहे हैं, लेकिन इस समय कई लोग ऐहतियात नहीं बरत रहे हैं। मास्क नहीं पहन रहे हैं। चारों तरफ से कई सारी तश्वीरें आ रही हैं। मार्केट से भी बहुत की तश्वीरें आ रही हैं कि कई लोग ऐहतियात नहीं बरत रहे हैं। मेरी आप सभी से हाथ जोड़कर विनती है कि पिछली साल यही त्योहारों का समय था, जब कोरोना बहुत तेजी से बढ़ गया। क्योंकि हमने लापरवाही की थी। अब आप लापरवाही मत कीजिए। मैं अपने लिए नहीं कह रहा हूं। मैं आपकी और आपके परिवार की सेहत के लिए कह रहा हूं। कोरोना बड़ी खतरनाक बीमारी है। इसलिए ऐहतियात जरूरत बरतिए। कोशिश कीजिए कि कम से कम बाहर निकलें और अगर बाहर निकलें भी तो मास्क जरूरत पहन लीजिए। यह मास्क आपको बचा सकता है। 
-बर्तन या गमलों में जमा पानी उड़ेल दें और उसमें ताजा पानी भर दें, तो हम डेंगू से बचाव कर सकते हैं :  अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस समय डेंगू बहुत फैला हुआ है। डेंगू को हम अपने स्तर पर अपने घर में रोक सकते हैं। डेंगू साफ पानी में होता है। अगर हम हर हफ्ते 10 मिनट का समय निकाल कर अपने घर में सारे बर्तन या गमले हैं, जहां पर पानी जमा है, उसे उड़ेल दें और उसमें ताजा पानी भर दें, तो हम डेंगू से बचाव कर सकते हैं। इस समय डेंगू बहुत फैला हुआ है और मैं नहीं चाहता हूं कि आपके घर में किसी को भी डेंगू हो। 
-मेरी गुजारिश है कि कल शाम 7 बजे मेरे साथ आप सब भी दिवाली का पूजन करें और हम सब लोग दिल्ली के मंगल की कामना करेंगे : अरविंद केजरीवाल
 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल दीपावली है। कल शाम 7 बजे मैं अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ दिवाली का पूजन करूंगा। कल शाम 7 बजे दिवाली का जो पूजन हम करेंगे, वह कई सारे टेलीविजन चैनल्स पर लाइव टेलीकास्ट होगा। हम सब दिल्ली के दो करोड़ लोग अगर एक साथ मिलकर पूजन करेंगे, तो आप सोचें, पूरे वातावरण में कितनी अच्छी वाइब्रेशन होंगे। मेरी आप सभी से गुजारिश है कि आप उस समय अपनी टीवी ऑन कीजिएगा और दिवाली का पूजन जब मैं कर रहा हूंगा, मेरे साथ साथ आप भी पूजन कीजिएगा और हम सब लोग दिल्ली के मंगल की कामना करेंगे।