Follow Us:

पाक में सबसे कम है पेट्रोल की कीमत, भारत में मचा है पेट्रोल के दामों को लेकर हंगामा : इमरान

 
imran khan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान महंगाई को लेकर अवाम को बरगलाने में जुट गए हैं। उन्होंने दावा किया कि भारत में पेट्रोल की कीमतों को लेकर हंगामा मचा हुआ है। उन्होंने कहा पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतें इस इलाके में सबसे सस्ती हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने तेल के आयात पर टैक्स और दूसरे शुल्कों को काफी कम रखा है। इसके बावजूद पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 137.79 रुपए है। 
इमरान खान ने पंजाब के अटॉक में मेटेरनल एंड चाइल्ड हॉस्पिटल की आधारशिला रखने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि भारत में आज भी पेट्रोल की कीमतों को लेकर हंगामा हो रहा है। वहां प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 150 रुपए है, जबकि बांग्लादेश में यह 200 रुपए है। दूसरी ओर, पाकिस्तान में यह सबसे कम 146 रुपए में बिक रहा है। अब तक यह पता नहीं चला है कि इमरान खान ने भारत में पेट्रोल के दाम कौन से देश की करंसी में बताया है।
उन्होंने दावा किया है कि तेल आयात करने वाले देशों में पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे कम हैं। उन्होंने अवाम को समझाते हुए कहा कि यह इसलिए संभव हो सका, क्योंकि पाकिस्तान सरकार ने तेल के आयात पर टैक्स और फीस कम कर रखी है। उन्होंने कोरोना के कारण पाकिस्तान में चौपट हुई अर्थव्यवस्था का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर मुद्रास्फीति हुई है, जिससे आपूर्ति में कमी और व्यापार बंद हुए। लॉकडाउन के कारण व्यापार को काफी नुकसान पहुंचा है। 
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को गर्त में ले जाने वाले इमरान खान ने अवाम को महंगाई का गणित समझाया। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमते काफी कम हो गई थीं। अब पिछले एक महीने में इसमें तीन गुना से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। जब तेल महंगा हो जाता है तो सब कुछ महंगा हो जाता है। उन्होंने कहा कि माल ढुलाई लागत बढ़ने के कारण महंगाई बढ़ी। इसके अलावा तेल, दालें, घी और पाम ऑयल का आयात भी महंगा हो गया। इमरान खान ने सफाई देते हुए कहा कि इस समय पूरी दुनिया में महंगाई से जूझ रही है। जाहिर तौर पर पाकिस्तान इसी दुनिया में है न कि स्वर्ग में, इसलिए हमें भी प्रभावित होना पड़ा। हमने पूरी कोशिश की और अभी भी अपने लोगों को इस मुद्रास्फीति से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। इमरान खान सरकार ने एक दिन पहले ही तेल के दाम में 8 रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी की है।