Follow Us:

हरिद्वारः आयुक्त गढ़वाल ने निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली

 
commisnor garhwal

हरिद्वार (दैनिक हाक): श्री रविनाथ रमन, आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने बुधवार को कलक्ट्रेट में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचक नामावली प्रेक्षक के रूप में जनपद में फार्म 06,07 एवं 08, बी0एल0ओ0 की तैनाती की स्थिति आदि के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक की।  
बैठक में मण्डलायुक्त ने अधिकारियों से निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि जनपद में 01 नवम्बर से 30 नवम्बर,2021 तक मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य गतिमान है, जिसमें दिनांक 01 जनवरी,2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी मतदाताओं का नाम सम्मिलत किये जाने की कार्यवाही प्रगति पर है।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों कोे निर्देश दिये कि इण्टर कॉलेज व कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मतदाता सूची में शामिल किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मोहल्ला स्तर पर इसके लिये कैम्प लगाये जायें, जिसकी जिम्मेदारी लेखपाल/पटवारी को सौंपी जाये तथा इसका पूरा रोस्टर तैयार कर लिया जाये।
मण्डलायुक्त को अधिकारियों ने बताया कि जनपद में कुल 1716 पोलिंग स्टेशन हैं तथा वर्तमान नियमों के अनुसार 137 पोलिंग स्टेशन इस बार बढ़े हैं। बी0एल0ओ0 के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर बी0एल0ओ0 आंगनबाड़ी से हैं। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों से बी0एल0ओ0 की ट्रेनिंग के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि सभी बी0एल0ओ को ट्रेनिंग दे दी गयी है।
श्री रविनाथ रमन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आर0ओ0 तथा ए0आर0ओ0 की कहां-कहां तैनाती होगी, इस सम्बन्ध में अभी से योजना बनाकर तैयार कर लीजिये तथा हर विभाग अपने कर्मचारियों की सूची उपलब्ध करा दे ताकि इस सम्बन्ध में पहले से ही योजना बना ली जाये।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों से मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को निर्वाचक नामावली की प्रक्रिया से अवगत कराने के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट की एक प्रति राजनीतिक दलों या सम्बन्धित लोगों को भी उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावली के तीनों चरणों की जानकारी राजनीतिक दलों को भी होनी चाहिये।
श्री रविनाथ रमन ने अधिकारियों से कण्ट्रोल रूम के सम्बन्ध में भी जानकारी ली, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि कण्ट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कण्ट्रोल रूम के नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने अधिकारियों से यह भी पूछा कि बी0एल0ओ0 के पास स्मार्ट फोन है कि नहीं, सभी बी0एल0ओ0 ने पोलिंग स्टेशन का निरीक्षण कर लिया है। कोई दिक्कत तो नहीं है। इस पर अधिकारियों ने बताया कि सभी के पास स्मार्ट फोन है तथा कहीं किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगर कहीं से किसी की शिकायत प्राप्त होती है, तो उसका तुरन्त स्थानान्तरण कर दिया जाये।
समीक्षा बैठक में बार्डर एरिया की समस्या के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श हुआ। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अब आपकी शीर्ष प्राथमिता विधान सभा चुनाव हैं। उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि अक्षरक्षः निर्वाचन के नियमों का पालन कराइये। उन्होंने कहा कि अगर वोटर लिस्ट से किसी का नाम हटा रहे हैं, तो उस सम्बन्ध में गंभीरता से विचार करने के पश्चात ही कोई नाम हटाया जाये। उन्होंने कहा कि ए0आर0ओ0 को इस सम्बन्ध में जिम्मेदारी से कार्य करना होगा।
मण्डलायुक्त ने समीक्षा बैठक में पिरान कलियर, ज्वालापुर, बी0एच0ई0एल0, मंगलौर, भगवानपुर, झबरेड़ा आदि के बी0एल0ओ0 से पूछा कि उन्हें कहीं पर कोई दिक्कत तो नहीं है, वे कितने बजे से कितने बजे तक पोलिंग बूथ में बैठते हैं, रजिस्टर का रखरखाव कैसे कर रहे हैं, कौन-कौन से प्रमाण पत्र मतदाता सूची में शामिल करने के लिये ले रहे हैं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली।
श्री रविनाथ रमन ने इस अवसर पर अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन का कार्य सरकारी कार्य नहीं है। निर्वाचन का कार्य आप संविधान के लिये कर रहे हैं। अपने देश के लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितना अच्छा काम आप करेंगे, उतना हमारा देश व लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने बैठक में बी0एल0ओ0 द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।
इस मौके पर श्री रविनाथ रमन को पर्यावरण रक्षा के निमित्त पौधा भी भेंट किया गया।
      इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अंशुल सिंह, एसडीएम हरिद्वार श्री पूरण सिंह राणा, नगर मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम भगवानपुर श्री बृजेश कुमार तिवारी, नगर आयुक्त रूड़की श्रीमती नूपुर वर्मा, एसएलओ/आरओ मंगलौर श्रीमती संगीता कन्नौजिया, एएसडीएम रूड़की श्री विजयनाथ शुक्ल, सहायक निर्वाचन अधिकारी, श्री हरीश सिंह रावत, तहसीलदार भगवानपुर श्रीमती रेखा आर्य, तहसीलदार हरिद्वार सुश्री शालिनी मौर्य, तहसीलदार श्री चन्द्रशेखर, मुख्य वैयक्तिक अधिकारी श्री दिनकर चन्द्र पन्त, प्रशासनिक अधिकारी श्री उदय वीर सिंह बड़थ्वाल आदि उपस्थित थे।