Follow Us:

भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में एक है, दोहरे अंक के करीब जीडीपी बढ़ोतरी की दिशा में बढ़ रहा है

 
nirmala sitharaman

नई दिल्‍ली : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतामरण का कहना है कि भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में एक है। देश मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान दोहरे अंक के करीब जीडीपी बढ़ोतरी की दिशा में बढ़ रहा है।उन्‍होंने कहा कि वित्‍त वर्ष 2022 में देश की आर्थिक वृद्धि 7.5 फीसदी से लेकर 8.5 फीसदी के दायरे में रहेगी। सीतारमण ने जोर देकर कहा कि ये आर्थिक वृद्धि दर अगले दशक तक कायम रहेगी।वित्‍तमंत्री सीतारमण ने संवाद के दौरान कहा कि इस साल हम भारत की आर्थिक वृद्धि दर दोहरे अंकों के आसपास देख रहे हैं, जो दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्‍यादा होगी।वहीं, इस साल के आधार पर अगले वित्‍त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 8 फीसदी के दायरे में रहेगी।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत के प्रमुख उद्योगों में जारी विस्‍तार की मौजूदा दर को देखने पर आर्थिक वृद्धि दर अगले एक दशक तक 7.5 फीसदी से 8.5 फीसदी के दायरे में रहेगी, जिसके कम होने की कोई स्‍पष्‍ट वजह नजर नहीं आ रही है।वहीं, ग्‍लोबल इकोनॉमी को लेकर उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया के लिए कोई एक मानक नहीं हो सकता है। उभरते हुए बाजारों वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में तेजी से सुधार हो रहा है।इनके लगातार तेजी दर्ज करने की उम्‍मीद नजर आ रही है।इनमें इतनी सामर्थ्‍य नजर आ रही है कि ये ग्‍लोबल इकोनॉमी को भी अपने साथ आगे की ओर ले जाएंगी।
वहीं औद्योगिक संगठन पीएचडीसीसीआई ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2021-22 के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 10.25 फीसदी जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है।पीएचडी चैंबर का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया व सरकारी की प्रभावी नीतियों और कारोबारी धारणा में सुधार की वजह से ऐसा होगा।