Home > शीर्ष आलेख > देशभर में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत

देशभर में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत

देशभर में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत

नई दिल्ली: भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से देश के विभिन्न हिस्सों में 110 से अधिक लोगों की मौत हो गई। साथ ही सैकड़ों पशुओं की भी मौत की खबर है। कई स्थानों पर बारिश के कारण पेड़ और मकान गिरने के भी मामले सामने आए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

जानकारी के अनुसार, बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में आकाशीय बिजली गिरने से 110 लोगों की मौत हो गई है। बिहार में सर्वाधिक 83 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में 23 और झारखंड में 4 लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हुई है। बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकांश लोग खेतों में काम करने वाले हैं।

आकाशीय बिजली गिरने से बिहार के गोपालगंज में 14, मधुबनी-नवादा में 8-8, सीवान-भागलपुर में 6-6, दरभंगा-पूर्वी चंपारण-बांका जिलों में 5-5 लोगों की मौत हुई है। खगडिय़ा और औरंगाबाद में 3-3 तथा पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, जहानाबाद, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, कैमूर व बक्सर में 2-2 लोगों की मौत हुई है। समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी और मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की जान आकाशीय बिजली गिरने से गई है।

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से देवरिया में 9, प्रयागराज में 6, अंबेडकरनगर में 3, बाराबंकी में 2, कुशीनगर, फतेहपुर, उन्नाव, बलरामपुर में 1-1 की मौत हुई हैं। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झारखंड के पलामू और गढ़वा जिले में महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई है। साथ ही बिजली की चपेट में आने से कई मवेशियों की जान भी चली गई। कई जगह लोग घायल भी हुए हैं। घायलों का इलाज जारी है।



Tags:    
Share it
Top