Top
Home > शीर्ष आलेख > पाकिस्तान ने गलत नक्शा लगाया तो भारत ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की मीटिंग छोड़ी

पाकिस्तान ने गलत नक्शा लगाया तो भारत ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की मीटिंग छोड़ी

पाकिस्तान ने गलत नक्शा लगाया तो भारत ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की मीटिंग छोड़ी

नई दिल्ली: पाकिस्तान की तरफ़ से बैकड्रॉप में 'गलत नक्‍शा' लगाए जाने से नाराज़ राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाइजेशन की राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की मीटिंग का बहिष्कार कर दिया। भारत ने मेज़बान रूस को इसकी वजह बता कर पाकिस्तान की इस हरकत को बैठक के नियमों के खिलाफ करार दिया है। भारत ने कहा है कि उसके क्षेत्रों को पाकिस्‍तान के हिस्‍से के रूप में दिखाना न केवल एससीओ चार्टर का उल्‍लंघन है बल्कि यह एससीओ सदस्‍य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्‍थापित मानदंडों के भी खिलाफ है। यह बैठक रूस के मॉस्‍को शहर में आयोजित हो रही थी।

भारत ने पाकिस्‍तान के इस 'काल्‍पनिक नक्‍शे' को लेकर सख्‍त ऐतराज जताया। मेजबान रूस ने भी पाकिस्‍तान को ऐसा नहीं करने का आग्रह किया। नेशनल सिक्‍युरिटी काउंसिल ऑफ रशियन फेडरेशन के सेक्रेटरी निकोलोई पतरुशेव ने कहा कि वे एससीओ समिट में उपस्थित होने के लिए एनएसए का शुक्रिया अदा करते हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने जो कुछ भी किया, रूस उसका समर्थन नहीं करता है। इसके साथ ही उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि पाकिस्‍तान की इस 'उकसाने वाले' कदम का एससीओ में भारत की भागीदारी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इस मामले में विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारतीय पक्ष ने मेजबान से विचार-विमर्श के बाद विरोध स्वरूप बैठक छोड़ दी। मंत्रालय ने कहा कि यह यह मेजबान रूस के परामर्श की कठोर उपेक्षा थी।



Updated : 15 Sep 2020 10:02 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top