Home > शीर्ष आलेख > रूस लाएगा भारत के साथ हुए समझौतों को पूरा करने में तेजी : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रूस लाएगा भारत के साथ हुए समझौतों को पूरा करने में तेजी : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रूस लाएगा भारत के साथ हुए समझौतों को पूरा करने में तेजी : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

मॉस्को: रूस के तीन दिवसीय दौरे पर मास्को पहुंचे भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उप प्रधानमंत्री युरी इवानोविक बोरिसोव से मुलाकात के बाद कहा कि दोनों देशों के बीच विशेष सहयोग है और जो भी समझौते हुए हैं उनको पूरा करने में तेजी लाई जाएगी। इससे पहले राजनाथ ने भारतीय दूतावास में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 9 मई को होने वाले जश्न को कोरोना के कारण अब बुधवार को मनाया जाएगा।

रूस में विक्ट्री डे के जश्न के लिए मॉस्को पहुंचे राजनाथ ने बोरिसोव से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और रूस लंबे समय से मित्र रहे हैं। रूस ने भरोसा दिलाया है कि हमारे बीच हुए समझौतों को पूरा करने के काम में तेजी लाई जाएगी। राजनाथ ने द्वितीय विश्व युद्ध में रूस के लोगों के सर्वोच्च बलिदान देने के लिए श्रद्धांजलि दी और कहा कि भारतीय सैनिक भी सोवियत आर्मी को सहायता पहुंचाने में शहीद हुए थे। कोरोना महामारी की कठिनाइयों के बाद भी हमारे द्विपक्षीय संबंध यथावत हैं।

जल्दी मिल सकता है एस-400 डिफेंस सिस्टम

भारत और रूस के बीच 2018 में एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम एस-400 की डील 5 अरब डॉलर में हुई थी। भारत इसकी पांच यूनिट्स रखीद रहा है। यह सिस्टम दुश्मन के एयरक्रॉफ्ट, क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है। भारत के लिए यह सिस्टम इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि पड़ोसी पाकिस्तान और चीन के पास कई तरह की मिसाइल है। इन दिनों चीन के साथ भारत की तनातनी जगजाहिर है। ऐसे में यह सिस्टम किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सक्षम है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत और रूस के बीच खासकर डिफेंस को लेकर विशेष सहयोग है। हम उपप्रधानमंत्री से हुई चर्चा से पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

Tags:    
Share it
Top