Home > शीर्ष आलेख > पश्चिम बंगाल में अम्फान से दो लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में अम्फान से दो लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में अम्फान से दो लोगों की मौत

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल में भारतीय तट से टकराने के बाद तबाही मचा रहा है। राज्य में अम्फान से दो लोगों की मौत भी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में दोपहर 2।30 बजे अम्फान ने दस्तक दी। तूफान के दस्तक देने के बाद कोलकाता में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति तेजी से बदल रही है और उसपर करीब से निगाह रखी जा रही है। चक्रवात ने तट से टकराना शुरू कर दिया है। प्रधान ने कहा कि ओडिशा में मौजूद सभी 20 टीमों को तैनात कर दिया गया है, जबकि पश्चिम बंगाल में 19 टीमों को तैनात किया गया है और दो को आरक्षित रखा गया है।

प्रधान ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एक टीम को कोलकाता में तैनात किया गया है, 24 टीमें विमान से जाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, "स्थिति तेजी से बदल रही है। अभी तथा चक्रवात के बाद हमारी जिम्मेदारी और भी अधिक होगी। यह एक लंबी प्रक्रिया है।"

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान अम्फान इस समय सुंदरबन के पास पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र से गुजर रहा है। महापात्र ने कहा कि पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली प्रचंड हवाएं चलनी शुरू हो गयी हैं। उन्होंने कहा, 'चक्रवाती तूफान अम्फान का आगे वाला हिस्सा दस्तक दे चुका है। तूफान का बीच वाला हिस्सा किसी भी समय पहुंच सकता है।'




Tags:    
Share it
Top