Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > योगी बोले, मुगलों के नहीं, छत्रपति शिवाजी के नाम से जाना जाएगा आगरा में बन रहा म्यूजियम

योगी बोले, मुगलों के नहीं, छत्रपति शिवाजी के नाम से जाना जाएगा आगरा में बन रहा म्यूजियम

योगी बोले, मुगलों के नहीं, छत्रपति शिवाजी के नाम से जाना जाएगा आगरा में बन रहा म्यूजियम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में मुगलों की विशेष उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले मुगल म्यूजियम (मुगल संग्रहालय) का नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने का आदेश दिया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान यह आदेश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि उनकी सरकार हमेशा राष्ट्रवादी विचारधारा को पोषित करती है और और ऐसी किसी भी चीज से परहेज किया जाएगा जिससे गुलामी की बू आती हो। उन्होंने जोर देते हुए कहा मुगल हमारे नायक कैसे हो सकते हैं। छत्रपति शिवाजी का नाम राष्ट्रवाद और आत्मसम्मान की भावना का संचार करेगा।

ताजमहल के पूर्वी गेट के नजदीक बन रहे मुगल संग्रहालय में मुगलों के दौर में हासिल की गई राजनीतिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों को कलाकृतियों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। लगभग 52 वर्ग मीटर क्षेत्र में बन रहे इस संग्रहालय के निर्माण पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वर्ष 2017 में बनना शुरू हुए इस संग्रहालय का निर्माण 2019 तक पूरा हो जाना था, लेकिन कुछ वजहों से इसमें विलंब हुआ।

योगी ने समीक्षा बैठक में आगरा मंडल में खारे पानी की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि पेयजल की योजनाओं पर खास ध्यान दिया जाए। लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अटल भूजल योजना के तहत कार्य कराया जाए। जल-जीवन मिशन की योजनाएं आगे बढ़ाई जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए।



Updated : 15 Sep 2020 11:52 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top