Home > राज्य > कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की आेर, आप दूसरे स्थान पर खिसकी

कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की आेर, आप दूसरे स्थान पर खिसकी

 Agencies |  2017-03-11 06:31:16.0  0  Comments

कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की आेर, आप दूसरे स्थान पर खिसकी

चंडीगढ़: पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा के चुनावों की मतगणना के अब तक प्राप्त रुझानों में कांग्रेस 69 सीटों पर बढ़त कायम कर स्पष्ट बहुमत हासिल करती दिखाई दे रही है।

राज्य में स्पष्ट बहुमत के लिये 59 सीटों की जरूरत है तथा कांग्रेस अब तक मिले रुझानों के अनुसार इससे 10 अधिक सीटों पर बढ़त बनाये हुये है और फिलहाल काफी सुखद स्थिति में है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह आज जन्म दिन है और वह 75 वर्ष के हो गये हैं।
उन्होंने चुनावों से पूर्व ही घोषणा कर दी थी कि यह उनके जीवन का अंतिम चुनाव है और उनके नेतृत्व में पार्टी की जीत ने न केवल उन्हें जन्म दिन का तोहफा होगा बल्कि कांग्रेस के लिये जीवनदान भी होगा।
लोकसभा चुनाव के बाद अनेक राज्यों में हुये विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार हुई है।
कैप्टन सिंह फिलहाल पटियाला विधानसभा क्षेत्र में अकाली प्रत्याशी और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल जे.जे. सिंह से अब तक 30 हजार से अधिक मतों की बड़ी बढ़त ले चुके हैं और यहां उनका जीतना तय माना जा रहा है।
जनरल सिंह ने हार और जनता का फैसला स्वीकार करने की बात कही है।
राज्य में सबसे ज्यादा झटका आम आदमी पार्टी(आप) को लगा है जिसे सर्वेक्षणों में सत्ता के लिये कांग्रेस के साथ होड़ में बताया जा रहा था लेकिन पार्टी 23 सीटों पर बढ़त के साथ कांग्रेस से काफी पीछे दूसरे स्थान पर है।
अब के रुझानों में उसके प्रदेश संयोजक गुरप्रीत घुग्गी बटाला विधानसभा क्षेत्र. प्रदेश प्रवक्ता सुखपाल सिंह खैरा भुलथ विधानसभा क्षेत्र तथा वरिष्ठ नेता भगवंत सिंह माल जलालाबाद में पीछे चल रहे हैं।
आप की गठबंधन सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी दो सीटों पर आगे है।
आप पहली बार राज्य विधानसभा चुनाव लड़ रही है तथा उसके राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित अन्य नेता 80 से अधिक सीटें जीतने तथा सरकार बनाने का दावा कर रहे थे।
राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल(शिअद) और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) गठबंधन 22 सीटों पर बढ़त हासिल किया है।
मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल लम्बी में ,उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद में और राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया मजीठा विधानसभा क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं। -
वार्ता

Tags:    
Share it
Top