Home > खेल > क्रिकेट > तीसरे टेस्ट में जीत के साथ ही 3-0 से सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया

तीसरे टेस्ट में जीत के साथ ही 3-0 से सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया

तीसरे टेस्ट में जीत के साथ ही 3-0 से सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया

-सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा मैच

रांची: भारतीय टीम शनिवार से यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत हासिल कर 3-0 से सीरीज अपने नाम करने उतरेगी। भारतीय टीम इस मैच में भी जीत की प्रबल दावेदार है क्योंकि उसने पहले दोनो मैच आसानी से जीतते हुए मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम को कोई अवसर नहीं दिया। भारत ने पहले ही सीरीज में अजेय बढ़त ली हुई है पर इसके बाद भी तीसरा टेस्ट औपचारिक नहीं माना जा सकता। इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिये 40 महत्वपूर्ण अंक दांव पर लगे होंगे और इसलिए कप्तान विराट कोहली की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में भी जीत के लिए पूरी ताकत लगा देगी। अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए मेहमान टीम कोई बड़ा उलटफेर कर पायेगी इसकी संभावनाएं नहीं के बराबर हैं। भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी कोई अवसर नहीं दिया। भारतीय टीम ने वर्षा बाधित पहले टेस्ट में 203 रन से जीत दर्ज की और दूसरे टेस्ट को पारी और 137 रन से जीतकर फ्रीडम ट्राफी अपने नाम की। विश्व चैंपियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है। भारतीय टीम के कप्तान विराट ने पहले ही कह दिया था कि अंतिम टेस्ट में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से यह मैच हल्के में नहीं लेगी।

भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर शीर्ष क्रम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा ने लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने को सही साबित किया है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाये थे। इसके अलावा युवा मयंक अग्रवाल ने भी पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर मेहमान गेंदबाजों को जमकर पीटा। दूसरे टेस्ट में विराट ने 254 रन की पारी खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने दो अर्धशतक लगाये हैं। वहीं भारत के तेज गेंदबाजों इशांत शर्मा, उमेश यादव मो शमी और स्पिनरों आर अश्विन व रविन्द्र जडेजा के सामने मेहमान टीम के बल्लेबाज टिक नहीं पाये।

उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की जबकि विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम में बदलाव की संभावनाएं बेहद कम हैं।

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डुप्लेसिस का मानना है कि रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल होगी और ऐसे में भारतीय टीम भी कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर उतार सकती है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पहले टेस्ट में कुछ हद तक सफल रहे थे पर दूसरे टेस्ट में असफल हो गये। डुप्लेसिस ने इस मैच में डीन एल्गर, क्विंटन डिकाक और तेम्बा बावुमा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करने कहा है। फिट नहीं होने के कारण एडेन मार्कराम भी टीम से हार हैं और ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक ओर झटका लगा है। गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे अब तक प्रभावी नजर नहीं आये। स्पिनर केशव महाराज के नहीं होने से भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी कमजोर हुई है।

मौसम बन सकता है बाधा

रांची में शुक्रवार को बारिश हुई थी। शनिवार को भी तूफान के साथ बारिश आने की संभावना है। चिंता की बात यह है कि बारिश लगातार तीन दिनों तक सुबह के सलॉट में दिख रही है जब मैच होना है। मौसम विभाग के अनुसार तेज हवाएं चलने के कारण तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलने की उम्मीद है।

दोनो टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल में से।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उप कप्तान), थेनिस डी ब्रुइन, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, जॉर्ज लिंडे, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एरिक नॉर्टजे, वर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, रूडी सेकंड।


Tags:    
Share it
Top