Top
Home > खेल > क्रिकेट > मुम्बई ने खिताब बरकरार रखा, पांचवीं बार बना आईपीएल चैम्पियन

मुम्बई ने खिताब बरकरार रखा, पांचवीं बार बना आईपीएल चैम्पियन

मुम्बई ने खिताब बरकरार रखा, पांचवीं बार बना आईपीएल चैम्पियन
X

दुबई: आईपीएल 20 - 20 क्रिकेट के 13वें सीजन के फाइनल में गत चैम्पियन मुंबई इंडियन ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से पराजित कर लगातार दूसरा और कुल मिलाकर 5वां खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की। मुंबई ने छठवीं बार फाइनल खेला है।

दुबई के मैदान पर दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 156 रन बनाकर 157 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 157 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। टीम के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 51 बॉल में 68 और ईशान किशन ने 19 बॉल में 33 रन बनाए।

मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने 45 रन की साझेदारी की। डिकॉक 20 रन बनाकर स्टोइनिस की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। इसके 90 रन बाद टीम ने दूसरा विकेट गंवाया। सूर्यकुमार (19) रनआउट हो गए। इसके बाद रोहित ने ईशान के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 रन की पार्टनरशिप की। इस प्रकार मुंबई इंडियंस ने 8 गेंद शेष रहते मैच जीत कर ट्राफी पर कब्जा कर लिया। दिल्ली के लिए एनरिच नॉर्टजे ने दो रबाडा और स्टोइनिस ने 1 - 1 विकेट लिए।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए। टॉस जीतकर दिल्ली ने बल्लेबाजी का फैसला किया। दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही मार्कस स्टोइनिस बिना कोई रन बनाए पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्विंटन डी कॉक द्वारा कैच आउट कर दिए गए। अजिंक्य रहाणे भी 4 गेंदों में 2 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्विंटन डी कॉक को कैच दे बैठे। शिखर धवन आज नहीं चले। 13 गेंदों में तीन चौके की सहायता से 15 रन बनाने के बाद उन्हें जयंत यादव ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने मिलकर 96 रन की साझेदारी करते हुए दिल्ली को मजबूती प्रदान करने की कोशिश की। दोनों ने मैदान में चारों तरफ शानदार स्ट्रोक लगाए। 15वें ओवर में ऋषभ पंत रन गति तेज करने के प्रयास में नाथन कूल्टर नाइल की गेंद पर हार्दिक पंड्या द्वारा कैच आउट कर दिए गए। उन्होंने 38 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की सहायता से 56 रन बनाए। शिमरन हेटमायर भी जल्द ही आउट हो गए उन्हें ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर नाथन कूल्टर नाइल ने 5 रन के स्कोर पर कैच आउट कर दिया। अक्षर पटेल को नाथन कूल्टर नाइल सब्सीट्यूट के हाथों कैच करा दिया। रबाडा सूर्यकुमार यादव द्वारा रन आउट हो गए। अंतिम ओवरों में दिल्ली ज्यादा स्कोर करने में नाकाम रहा। श्रेयस अय्यर 50 गेंदों में छह चौके और दो छक्के की सहायता से 65 रन बनाकर नाबाद रहे।

मुंबई के लिए ट्रेन टोल्ड ने 3, नाथन कूल्टर नाइल ने दो और जयंत यादव ने एक विकेट लिया।



Updated : 11 Nov 2020 1:08 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top