Home > खेल > क्रिकेट > भारत के युवा लड़ाके पाकिस्तान को ध्वस्त कर फाइनल में

भारत के युवा लड़ाके पाकिस्तान को ध्वस्त कर फाइनल में

भारत के युवा लड़ाके पाकिस्तान को ध्वस्त कर फाइनल में

पोचेफस्ट्रम (दक्षिण अफ्रीका) भारत ने सेनवेस पार्क मैदान पर खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के शानदार नाबाद शतक और दिव्यांश सक्सेना के अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही भारत ने फाइनल में जगह बना ली है। भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना ने क्रमशरू नाबाद 105 रन और 59 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान को रौंद दिया। भारतीय टीम के सामने 173 रन का लक्ष्य था जिसने टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 35।2 ओवर में हासिल कर लिया।

पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाईः

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। यशस्वी ने 8 चैकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 105 रन की पारी खेली। दिव्यांश सक्सेना ने जमकर उनका साथ दिया। दिव्यांश ने 99 गेंदों में नाबाद 59 रन बनाए। पाकिस्तान के गेंदबाज विकेट के लिए तरसते रहे।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 172 रनों पर ही ढेर कर दिया। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़ों को छू सके। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों के सामने हालांकि पाकिस्तानी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सके। नौ के कुल स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले मोहम्मद हुराइरा (4) और 34 के कुल स्कोर पर फहद मुनीर (0) पवेलियन लौट लिए।

दूसरे सलामी बल्लेबाज हैदर अली और कप्तान रोहेल नजीर ने अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए टीम को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। 77 गेंदों पर नौ चैकों की मदद से 56 रन बनाने वाले हैदर 96 के कुल स्कोर पर आउट हो गए और इसी के साथ पाकिस्तान के विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया। कप्तान 169 के कुल स्कोर पर टीम के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 102 गेंदों का सामना कर 62 रन बनाए। उनकी पारी में छह चैके शामिल रहे।

अंत में मोहम्मद हैरिस ने 21 रन बनाकर टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके। भारतीय अंडर-19 टीम के लिए सुशांत मिश्रा ने तीन विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई के हिस्से दो-दो विकेट आए। अथर्व अंकोलकर और यशस्वी जायसवाल भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

Tags:    
Share it
Top