Home > खेल > क्रिकेट > दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप से टीम इंडिया दो कदम दूर

दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप से टीम इंडिया दो कदम दूर

दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप से टीम इंडिया दो कदम दूर

-मेहमानों ने फालोऑन खेलते हुए गंवाए आठ विकेट

-भारत 497/9 पारी घोषित, दक्षिण अफ्रीका 162 और 132/8

रांची: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप से बस दो कदम दूर है। भारतीय टीम ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को फालोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया। फालोऑन खेलते हुए मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक ही अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर केवल 132 रन बनाये थे। ब्रयून 30 और नोर्टजे 5 रनों पर खेल रहे थे। इस प्रकार मेहमान टीम अभी भी भारत से 203 रन पीछे है।

फालोऑल मिलने के बाद लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी द. अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टीम ने 22 रन पर ही अपने 4 विकेट गंवा लिए। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए शुरुआत में ही तीन विकेट लेकर मेहमान टीम की कमर तोड़ दी। वहीं उमेश यादव ने भी एक विकेट लिया।

तेज गेंदबाज पेसर मोहम्मद शमी ने तेंबा बावुमा का भी विकेट लिया। दूसरी पारी में यह उनका तीसरा विकेट रहा। बावुमा का शानदार कैच विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा ने पकड़ा। पहली पारी में बावुमा ने 32 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस दूसरी पारी में भी केवल 4 रन बना पाये। उन्होंने डीआरएस का सहारा लिया पर विफल रहे। मोहम्मद शमी ने उनका विकेट लिया।

मोहम्मद शमी ने जुबैर हमजा को खाता खोल बिना ही बोल्ड कर दिया। पहली पारी में हमजा ने 62 रन बनाये थे लेकिन इस बार वह रन नहीं बना पाये। हमजा का विकेट जब गिरा तब टीम के केवल 10 रन ही बने थे।

ओपनर क्विंटन डि कॉक 5 रन बनाकर तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 6 गेंदों का सामना किया और 1 चौका भी लगाया। दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट 5 के स्कोर पर गिरा। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 497रन पर घोषित की। इसके जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीकी की टीम अपनी पहली पारी में 162 पर ही सिमट गई जिससे पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की टीम तीसरे दिन अपनी पहली पारी में लंच के बाद 56.2 ओवर में 162 रन बनाकर आउट हो गयी। मेहमान टीम की ओर से जुबैर हमजा ने 62, जॉर्ड लिंडे ने 37 और तेंबा बावुमा ने 32 रन रन बनाये। वहीं भारत की ओर से सबसे ज्यादा तीन विकेट तेज गेंदबाज उमेश यादव ने लिए। मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम और रविंद्र जडेजा को 2-2 विकेट मिले।

कागिसो रबाडा बिना कोई रन बनाये रन आउट हुए। उमेश यादव की सीधी थ्रो पर वह रन आउट हुए।

डैन पीट रन बनाकर 4 लंच के बाद मोहम्मद शमी का शिकार बने और एलबीडब्लयू आउट होकर पेविलियन लौटे। इस प्रकार मेहमान टीम का सातवां विकेट 129 के स्कोर पर गिरा।

साउथ अफ्रीका ने लंच तक 6 विकेट खोकर 129 रन बनाए।

स्पिनर रविंद्र जडेजा ने हेनरिक क्लासेन को 6 रनों पर बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका दिया। क्लासेन ने 10 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगाया।

तेंबा बावुमा 32 को शाहबाज नदीम की गेंद पर ऋद्धिमान साहा ने स्टंप आउट किया। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नदीम के करियर का यह पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट है।

हमजा 62 रन बनाकर चौथे विकेट के रूप में पविलियन लौटे। हमजा को रविंद्र जडेजा ने बोल्ड किया। उन्होंने 79 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाया। यह जडेजा का मैच में पहला विकेट रहा।

हमजा ने सिक्स लगाकर अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक 56 गेंदों पर पूरा किया।

तीसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका लगा। पारी के छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस 1 को उमेश यादव ने बोल्ड कर दिया। उमेश का यह दूसरा विकेट रहा।

इस मैच टॉस जीतकर भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में

9 विकेट पर 497 रन बनाकर पहली पारी घोषित की थी।


Tags:    
Share it
Top