Home > खेल > क्रिकेट > मैं भावनाओं को काबू में रखता हूं: धोनी

मैं भावनाओं को काबू में रखता हूं: धोनी

मैं भावनाओं को काबू में रखता हूं: धोनी

- पूर्व कप्तान धोनी विश्व कप के बाद पहली बार हुए मुखर

नई दिल्ली: मैं भी आम इंसान हूं लेकिन, मैं किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में अपनी भावनाओं को बेहतर तरीके से काबू में रखता हूं। यह कहना है भारत को दो विश्व खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का। विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद पहली बार धोनी ने बेबाक चर्चा की।

मिस्टर कूल के नाम से मशहूर धोनी ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि वे भी इंसान हैं। उनमें भी अन्य लोगों की तरह ही भावनाएं तेजी से आती हैं। लेकिन, वे उसे तुरंत नियंत्रित करते हैं। मैं इस मामले में शायद अन्य लोगों से बेहतर हूं। वे मैच या टूर्नामेंट के दौरान सभी तरह की भावनाओं से गुजरते हैं।

धोनी ने कहा कि मैं उतना ही निराश महसूस करता हूं। मुझे भी कई बार गुस्सा आता है, निराशा होती है। लेकिन, मैं उसे बेहतर तरीके से कंट्रोल कर लेता हूं। उन्होंने कहा कि मैं मैच के दौरान अपनी प्लानिंग पर फोकस करता हूं। सामने कौन खिलाड़ी है, क्या उसकी प्लानिंग हो सकती है, मैं इन्हीं पर फोकस करता हूं। टेस्ट में आपको निर्णय लेने के लिए समय मिलता है। लेकिन, टी20 में त्वरित निर्णय लेने होते हैं। मैं परिणाम से ज्यादा प्रयासों पर जोर देता हूं।

बड़ी जीत ही टीम का लक्ष्य

धोनी ने कहा कि व्यक्तिगत प्रदर्शन की तुलना में टीम की जीत का लक्ष्य होना चाहिए। कोई भी टीम बड़े टूर्नामेंट को जीतना चाहती है और यही सभी टीमों का लक्ष्य भी होता है। इसके लिए लंबे समय की प्लानिंग भी जरूरी है।


Tags:    
Share it
Top