Home > विज्ञान > नर से बचने के लिए मौत का नाटक करती हैं मादा ड्रैगन फ्लाई

नर से बचने के लिए मौत का नाटक करती हैं मादा ड्रैगन फ्लाई

 Agencies |  2017-05-02 06:45:53.0  0  Comments

नर से बचने के लिए मौत का नाटक करती हैं मादा ड्रैगन फ्लाई

वाशिंगटन : जानवरों के शिकारियों और परभक्षियों से बचने के लिए मरने का नाटक करने के बारे में तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि कोई प्राणि अपनी प्रजाति के नर को दूर भगाने के लिए यह रास्ता अपनाता है।
नहीं न, तो हम बताते हैं कि ऐसा एक प्राणि है और वह है-मादा ड्रैगन फ्लाई ( ब्याध पतंग) जो अपनी प्रजाति के नर को दूर भगाने के लिए मृत होने का नाटक करती है।
इकोलॉजिकल सोसायटी ऑफ अमेरिका में पेश किये गये नये अध्ययन के मुताबिक मादा ड्रैगनफ्लाई अवांछित नरों से खुद को बचाने के लिए अचानक जमीन पर गिरकर मरने का नाटक करती है।
उनकी इस हरकत से नर को लगता है कि वह मर चुकी है और वह उसके पास से चला जाता है।
अध्ययन के मुताबिक 31 में से 27 ड्रैगन फ्लाई ने ऐसा किया और इनमें से 21 अपने मकसद में कामयाब भी रहीं।
अध्ययन के मुताबिक 31 में से छह मामलों में मौत के नाटक के बावजूद नर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा और उनके साथ यौन संबंध बनाने का प्रयास किया।
शोधकर्ताओं के मुताबिक बार-बार यौन संबंध बनाने से मादा ड्रैगन फ्लाई की प्रजनन नलिकाएं स्थायी तौर पर क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।
ज्यूरिख यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता रासिम खलीफा ने बताया कि यह स्पष्ट है कि मादा ड्रैगन फ्लाई काफी चतुर होती हैं क्योंकि नर ड्रैगन फ्लाई के दूर जाते ही वह उठ कर खुद को झाड़ कर रोजमर्रा की गतिविधियों में लिप्त हो जाती हैं।
यह बेहद आश्चर्यजनक व्यवहार है और इससे भी बड़े आश्चर्य की बात यह है कि ड्रैगनफ्लाई के इस व्यवहार के बारे में पहली बार पता चला है।
लगभग 10 वर्षों से ड्रैगन फ्लाई के बारे में अध्ययन कर रहे श्री खलीफा ने कहा " मैं हैरान था।
--वार्ता

Tags:    
Share it
Top