Home > राष्ट्रीय > जहरीली शराब और सैनिटाइजर पीने से 40 की मौत

जहरीली शराब और सैनिटाइजर पीने से 40 की मौत

जहरीली शराब और सैनिटाइजर पीने से 40 की मौत

-पंजाब में जहरीली शराब ने 2 दिन में 30 की जान ले ली

-आंध्र में सैनिटाइजर पीने से 10 लोगों की मौत

अमृतसर/अमरावती:पंजाब में जहरीली शराब पीने से 2 दिन में 30 और आंध्र प्रदेश में सैनिटाइजर पीने से 10 लोगों की मौत हो गई है। आंध्र की घटना के बाद पुलिस शहर के सैनिटाइजर स्टॉक की जांच में जुट गई है। उधर, पंजाब सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं और पुलिस ने एसआईटी बनाई है। एक पुलिस अफसर को सस्पेंड भी किया गया है।

शुक्रवार को पंजाब सरकार ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं। मृतकों के परिजन का आरोप है कि मौतें जहरीली शराब पीने से ही हुई हैं, पर पुलिस ने शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं की। जगीर कौर ने बताया कि उनका बेटा गुरुवार शाह को घर आया तो उसने शराब पी रखी थी। इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई, अस्पताल ले जाने पर रात करीब 9 बजे डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

अब तक 55 की मौत

अमृतसर, तरनतारन, मुच्छल और बटाला में पिछले कुछ दिनों के अंदर 55 लोगों की जान जहरीली शराब के पीने से हुई है। जहरीली शराब पीने से अमृतसर के गांव मुच्छल में गुरुवार को 5 लोगों की मौत हो गई थी, शुक्रवार को फिर 25 की जान गई। तरनतारन में 15 और बटाला में 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मुच्छल में 4 और की जानें गईं।

जांच के लिए बनी एसआईटी

जहरीली शराब मामले में सरकार ने एसआईटी गठित कर दी है। पूरे मामले की जांच जालंधर के डिविजनल कमिश्नर को सौंपी गई है। मुख्यमंत्री ने कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डिविजनल कमिश्नर को छूट दी है कि, वह किसी भी पुलिस अफसर या विशेषज्ञ की जांच में मदद ले सकते हैं। सीएम ने यह भी कहा है कि, जांच में दोषी पाए जाने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि, वह राज्य में चल रही किसी भी प्रकार की शराब बनाने वाली इकाइयों पर नकेल कसने के लिए सर्च अभियान चलाएं।

एक महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस मामले की छानबीन करते हुए पुलिस ने एक महिला को गिरफ्तार किया है। रिपोट्र्स के मुताबिक इस मामले पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी नाराजगी जाहिर करते हुए पुलिस को निर्देश दिया है कि वह प्रदेश में चल रही किसी भी प्रकार की शराब बनाने वाली इकाइयों पर नकेल कसने के लिए तलाशी अभियान शुरू करे।

सॉफ्ट ड्रिंक में मिलाकर पी रहे थे सैनिटाइजर

आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले के कुरिचेडु गांव में हैंड सैनिटाइजर पीने से 10 लोगों की मौत हो गई। एसपी सिद्धार्थ कौशल ने शुक्रवार को बताया कि ये लोग पिछले कुछ दिनों से सॉफ्ट ड्रिंक में सैनिटाइजर मिलाकर पी रहे थे। ऐसा इन्होंने लॉकडाउन में शराब नहीं मिलने की वजह से किया। पुलिस ने बताया कि यह पड़ताल भी की जा रही है कि इन लोगों ने सैनिटाइजर को किसी जहरीले पदार्थ के साथ तो नहीं पिया था। एसपी ने बताया कि मृतकों के परिजन का कहना है कि ये लोग पिछले 10 दिन से सैनिटाइजर पी रहे थे। इस घटना के बाद शहर में बिकने वाले सैनिटाइजर स्टॉक की भी जांच की जाएगी।



Tags:    
Share it
Top