Home > राष्ट्रीय > मायावती भी जाएंगी बुद्ध की शरण में

मायावती भी जाएंगी बुद्ध की शरण में

मायावती भी जाएंगी बुद्ध की शरण में

नागपुर: बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि वह भी बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की तरह बौद्ध धर्म को अपनाएंगी। महाराष्ट्र चुनाव के लिए नागपुर में एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचीं मायावती ने कहा कि बौद्ध धर्म की अनुयायी बनने के लिए वह भी दीक्षा लेंगी लेकिन सही समय पर इसका फैसला किया जाएगा।

नागपुर में अपनी सभा के दौरान मायावती ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर ने अपने देहांत से कुछ वक्त पहले अपना धर्म परिवर्तन कराया था। आप लोग मेरे धर्म परिवर्तन के बारे में भी सोचते होंगे। मैं भी बौद्ध धर्म की अनुयायी बनने के लिए दीक्षा अवश्य लूंगी लेकिन यह तब होगा जब इसका सही समय आ जाए। ऐसा तब होगा जब पूरे देश में बड़ी संख्या में लोग ऐसा धर्मांतरण करें। धर्मांतरण की यह प्रक्रिया भी तब ही संभव है जब बाबा साहब के अनुयायी राजनीतिक जीवन में भी उनके बताए रास्ते का अनुसरण करें।

ज्ञात रहे कि संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर ने 14 अप्रैल 1956 को नागपुर की 'दीक्षाभूमि' में बौद्ध धर्म की दीक्षा ली थी। भीमराव आंबेडकर को 1942 में भारत आकर बसे बौद्ध भिक्षु प्रज्ञानंद ने सात भिक्षुओं के साथ बौद्ध धर्म की दीक्षा दी थी।


Tags:    
Share it
Top