Home > राष्ट्रीय > अब पर्यटक कर सकेंगे कश्मीर की वादियों का दीदार, पाबंदी हटी

अब पर्यटक कर सकेंगे कश्मीर की वादियों का दीदार, पाबंदी हटी

अब पर्यटक कर सकेंगे कश्मीर की वादियों का दीदार, पाबंदी हटी

श्रीनगर: अब पर्यटक कश्मीर घाटी में घूमने जा सकेंगे। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घाटी में गृह विभाग की ओर से जारी ट्रैवल अडवाइजरी को हटाने का निर्देश दिया है। यह निर्देश 10 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। सत्यपाल मलिक ने सोमवार को सिक्यॉरिटी रिव्यू मीटिंग में सलाहकारों के साथ-साथ मुख्य सचिव के रुख से सहमत होकर यह महत्वपूर्ण घोषणा की है।

ज्ञात रहे कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 के अधिकांश प्रावधानों को खत्म करने से पहले गृह विभाग ने अडवाइजरी जारी कर कहा था कि घाटी से तुरंत यात्रियों को निकाला जाए।

राज्यपाल को बीडीसी चुनावों की विस्तृत जानकारी दी गई।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा केंद्रशासित क्षेत्र नहीं रहेगा और वहां सुरक्षा की स्थिति सुधरने के बाद उसका राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा। शाह ने यहां भारतीय पुलिस सेवा के 2018 बैच के प्रोबेशन अधिकारियों के साथ संवाद करते हुए यह भी कहा कि पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा के बाद एक भी गोली नहीं चली और न ही एक भी व्यक्ति की जान गई।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा केंद्रशासित प्रदेश नहीं बना रहेगा और जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तब उसका राज्य का दर्जा लौटा दिया जाएगा।


Tags:    
Share it
Top