Home > लाइफ स्टाइल > स्वास्थ्य और फिटनेस > काम को लेकर न लें तनाव, हो जाएंगे बूढ़े

काम को लेकर न लें तनाव, हो जाएंगे बूढ़े

काम को लेकर न लें तनाव, हो जाएंगे बूढ़े

वाशिंगटन: मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि काम के चलते होने वाले तनाव और ठीक ढंग से नींद ना ले पाने से उम्र से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं। आज के समय में सफल कॅरियर बनाना इतना जरूरी है कि लोग बस उसकी भागमभाग में जुटे रहते हैं। डॉक्टर हो, इंजीनियर हो, शेफ हो या फिल्म जगत से जुड़ा कोई व्यक्ति हो, सफल होने के लिए सभी दिन या रात देखे बिना अपने काम में लगे रहते हैं। इन सबके चलते कई बार उन्हें तनाव हो जाता जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर दिखाई देने लगता है।

छह गुना तेजी से बूढ़े होने लगते हैं लोग

मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि काम के चलते होने वाले तनाव और ठीक ढंग से नींद ना ले पाने से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता घटने लगती है और उनमें उम्र से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं। कई लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं तो कुछ का पाचन तंत्र व आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि वे रात-दिन की उल्टी-पुल्टी शिफ्ट में घंटों काम करने से बचें।

शोधकर्ता ने अपने अध्ययन में पाया कि काम को लेकर तनाव में रहने वाले लोग अन्य के मुकाबले छह गुना अधिक तेजी से बूढ़े होते हैं। अपनी बात पुष्ट करने के लिए उन्होंने 250 युवा डॉक्टरों पर शोध किया। उन सभी के टेलोमेरेस की लंबाई का पता लगाने के लिए उनके सलाइवा का नमूना इक्ट्ठ किया गया था।


Tags:    
Share it
Top